1 मिनट में याद करने का तरीका | जल्दी याद करने के 10 वैज्ञानिक तरीके

5/5 - (1 vote)

jaldi yaad karne ka tarika :- नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि पढ़ाई 1 मिनट में याद करने का तरीका जिनके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना पढ़ाई, प्रश्न और उत्तर जल्दी याद कर सकता है, तो अगर आपको भी याद करने में परेशानी होती है और आप जानना चाहते हैं पढ़ाई जल्दी याद करने का 10 वैज्ञानिक तरीका क्या है? तो बने रहिये इस आर्टिकल के साथ और चलिए जानते हैं पढ़ाई में याद करने का मंत्र,  


1 मिनट में याद करने का तरीका (jaldi yaad karne ka tarika)

1. जल्दी याद करने के लिए आप खुद को पढ़ाइए

यदि आप जल्दी से याद करना चाहते हैं तो आपके बच्चों की तरह खुद को पढ़ना होगा यानी कि खुद को बोल-बोलकर एक-एक चीज समझना होगा और जिस प्रकार से हम दूसरों छोटे बच्चों को एक-एक चीज समझा कर पढ़ते हैं उसे प्रकार से आपको खुद को बढ़ाना होगा, वह भी सरल शब्दों और सरल भाषा में, ऐसा करने से आप किसी भी चीज को जल्दी याद रख पाएंगे और काफी समय तक नहीं भूलेंगे।

2. जल्दी याद रखने के लिए पढ़ी हुई चीज को बार बार रिकॉर्ल करें?

यदि आप अपना पढ़ा हुआ नहीं भूलना चाहते हैं और उसे लंबे समय तक याद रखना चाहते हैं तो आपको जरूरत है कि आप उसे बार-बार बोलकर पढ़ें, जब भी आपको खाली टाइम मिले यानी कि अपने पढ़े हुए chapter का revision करे, ऐसा करने से आप याद रखी हुई पढ़ाई लंबे समय तक नहीं भूल पाएंगे।

3. लिखकर याद करना

लिख लिख कर कैसे याद करें :- लिखकर याद करें, यानी कि आप जितना भी याद कर लिए हैं उसे लिखें और जितना नहीं याद किए हैं उसे भी लिखे, इससे आपको पता चलेगा कि आपको कितना तक याद हुआ है और कितना याद करना है, उसके बाद अब दोबारा जो नहीं याद हो रहा है उसे फिर से याद करें और लिख कर याद करे, लंबे समय तक याद रखने में लिखकर अभ्यास करना भी कारगर होता है। ऐसा करने से हमें किसी भी वाक्य का उच्चारण करने में कोई भी दिक्कत नहीं आती है और हम कहीं भी एग्जाम में उसे पाठ को लिख सकते हैं।  

4. खुद के भाषा में याद कीजिए 

कई बार ऐसा होता है कि हम जिस चीज की पढ़ाई कर रहे हैं वह हमें इसलिए नहीं समझ में आता है क्योंकि वह दूसरे भाषा में है तो अगर आप उसे पाठ को समझना चाहते हैं तो आपको उसे अपने भाषा में याद करना होगा, तो वह विषय या पाठ आपको याद करने में परेशानी नहीं होगी और आप उसे आसानी से याद कर पाएंगे।

5. जो भी विषय को याद करना है उसे कविता, गाने की तरह याद करने की कोशिश करें!

आपने यह जरूर ध्यान दिया होगा कि कोई भी गाना हमें जल्दी याद हो जाता है लेकिन वही हमें अपना खुद का chapter याद करना हो तो नहीं होता है, तो अगर आप गाने और कविता की तरह ही अपनी उत्तर को याद करें तो आपको उत्तर काफी जल्दी याद हो सकता है। 

6. याद रखने के लिए अच्छे वातावरण में बैठे

यदि आप किसी भी उत्तर को याद करना चाहते हैं तो आपको किसी शांत कमर में बैठकर उसे याद करना होगा, जहां किसी भी प्रकार का शोरगुल ना हो और बाहर से कोई भी आवाज अंदर ना आये, तभी आप उत्तर जल्दी और लंबे समय तक याद रख सकते हैं,  

7. जोरजोर से बोलकर पढ़िए

जब आपको कोई भी चीज बार-बार पढ़ने से भी जल्दी याद नहीं हो रही है तो आप उसे थोड़ा ज़ोर-ज़ोर बोलकर पढ़िए, ऐसा आप तब तक कीजिए जब तक वह उत्तर आपको याद नहीं हो जाता, ऐसा करने से कुछ ही समय में आप देखेंगे कि आपको उत्तर याद हो गया होगा, क्योंकि जोर-जोर से बोलकर पढ़ने से आपका आवाज आपके कानों तक बार-बार जाएगा और आपको आसानी से कोई भी उत्तर याद हो जाएगा,

8. सूत्र पढ़ें

हर एक छात्रा का सबसे कठिन विषय साइंस और मैथ्स होता है क्योंकि इन विषय में ज्यादातर सूत्र का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह सभी विषय ऐसे हैं जो की किसी न किसी नियम पर चलते हैं तो अगर आप उनके सूत्र याद कर ले तो आपको इन विषय में कोई भी सवाल बनाने में कोई भी परेशानी नहीं होगी और आप उसे आसानी से बना पाएंगे,


पढ़ाई में याद करने का मंत्र (प्रश्न उत्तर याद करने का तरीका)

  • आपकी स्टडी रूम क्या हुआ था वातावरण शांत होना चाहिए।  
  • अपने स्टडी टेबल पर मोबाइल फोन, स्पीकर हेडफोन ना रखें।
  • सोते हुए ना याद करें इससे आपको तुरंत नींद आ सकती है।
  • यदि सुबह पढ़ाई कर रहे हैं तो अपने चेहरे और मुंह को अच्छे से ठंडे पानी से धोले।
  • शांति से वाक्य के एक-एक शब्द को पढ़ें और उसे समझने की प्रयास करें।
  • बोल बोलकर याद करने की प्रयास करें।
  • याद किया हुआ लिखकर revision करते रहें।
  • जल्दी याद करने के लिए short trick का इस्तेमाल करें।
  • किसी भी उत्तर को जल्दी याद करने के लिए उसे कविता और गाना की तरह याद करें।

पढ़ाई जल्दी याद करने का वैज्ञानिक तरीका

  • पढ़ाई करते समय अपने दिमाग को एकत्रित और शांत कर ले और अपने दिमाग में किसी भी प्रकार का टेंशन ना रखें। 
  • बेड पर लेट कर पढ़ाई ना करें, कुर्सी पर बैठने के बाद याद करने की प्रयास करें।
  • याद करने का वैज्ञानिक तरीका यह है कि आप अपना पढ़ा हुआ, धीरे-धीरे समझे और उसे समझ कर खुद से दूसरे नोटबुक पर लिखें।
  • उत्तर को रट कर याद ना करें, इससे आप किसी भी उत्तर को ज्यादा समय तक याद नहीं रख पाएंगे और जल्दी भूल जाएंगे, यह याद करने का अवैज्ञानिक तरीका है।

इंग्लिश याद करने का आसान तरीका (अंग्रेजी याद करने का तरीका

इंग्लिश याद करने का सबसे आसान और सरल तरीका यह है कि पहले आप उसे अपने भाषा में समझे फिर उसके बाद इंग्लिश में याद करने की प्रयास करें, इससे आप उसे इंग्लिश शब्द को आसानी से समझ पाएंगे और उस इंग्लिश शब्द को ज्यादा समय तक याद रख पाएंगे.

FAQ,s :-
तेजी से और लंबे समय तक याद कैसे करें?

यदि आप तेजी से और लंबे समय तक याद रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप किसी साथ स्थान पर बैठ जाएं और उसे चीज को पढ़ें और फिर उसे लिखें, ऐसा निरंतर आप दो-तीन बार करें, इतना करने के बाद आप उसे बोलकर खुद से लिखने की प्रयास करें।

टेबल याद करने का आसान तरीका

टेबल याद करने के लिए आप गुना का प्रयोग कीजिए,जैसे जब किसी संख्या का टेबल बनाना होता है, तो उस संख्या में 1 से 10 तक लगातार गुना यानी multiply किया जाता है।

बच्चों को जल्दी याद कैसे करें?

बच्चों को जल्दी याद रखने के लिए उसे चित्र, फोटो, drawing के माध्यम से समझा सकते है, क्योंकि किसी भी चीज को वास्तविक में देखने से वह आसानी से समझ सकता है और लंबे समय तक याद रख सकता है।

पढ़ा हुआ भूल क्यों जाते हैं?

अधिकतर लोग अपना पढ़ा हुआ इसलिए भूल जाते हैं क्योंकि वह रट कर पढ़ते हैं, इसीलिए आप पहले समझ पढ़ें और फिर याद करें। ऐसा करने से आप अपना पढ़ा त चीज को लंबे समय तक याद रख पाएंगे।

लिख लिख कर कैसे याद करें?

लिखकर याद करें, यानी कि आप जितना भी याद कर लिए हैं उसे लिखें और जितना नहीं याद किए हैं उसे भी लिखे, इससे आपको पता चलेगा कि आपको कितना तक याद हुआ है और कितना याद करना है.


(अंतिम विचार)

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग जाने हैं प्रश्न उत्तर याद करने का तरीका जिनके माध्यम से कोई भी आसानी से अपना प्रश्न उत्तर याद कर सकता है। तो यदि आप आर्टिकल हो यहां तक पढ़ें हैं तो उम्मीद करते हैं कि आपको याद करने का मंत्र पता चल गए होंगे, इंग्लिश याद करने का आसान तरीका, तो इसी के साथ चलिए अब इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं. .धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment